नेट चलाने का एक सस्ता जुगाड़

प्रिय पाठकों, अपने कम्प्यूटर में नेट चलाने के लिए आप अलग अलग तरीके अपनाते होंगे जैसे कि डोंगल,मोडेम या फिर ब्रोडबैंड का उपयोग परंतु ये सारे तरीके हमारे लिए मंहगे पड़ते हैं क्योंकि इन सभी को कम्प्यूटर के अलावा अलग से खरीदना होता है जैसे हाल ही में राजस्थान सरकार की डिजिटल योजना में बहुत सारे विद्यार्थियों को लेपटॉप नि:शुल्क मिले हैं और वो उसमें नेट चलाना चाहते हैं अब उनके लिए ब्रोडबैंड खरीद पाना असंभव बात है
इसीलिए   
मैनें सोचा क्यों ना आपको एक ऐसा तरीका बता दिया जाए जिससे कि आप अपने घर पर ही अन्य किसी खर्चे के इस सुविधा का उपयोग कर सको। ऐसे मेँ मोबाईल फोन आपके लिए मददगार साबित होगा। मोबाईल से अपने कंप्यूटर पे नेट चलाना काफी सस्ता और आसान है। इसमेँ इतनी स्पीड जरुर मिल जाती है कि आप अपनी जरुरतेँ आसानी से पूरी कर सकते हैं। मोबाईल से कंप्यूटर पर नेट चलाने के लिए आपको निम्न चीजोँ की जरुरत पड़ेगी
1.जीपीआरएस क्षमतायुक्त मोबाईल फोन
2.एक सिम जिस पर नेट कनेक्शन चालू हो
3.एक कनेक्टिविटी माध्यम की, जो आपके फोन को आपके कंप्यूटर से कनेक्ट करे जैसे डेटा केबल, ब्लूटुथ, इंफ्रारेड इत्यादि में कोई एक।

अब आपको अपने कम्प्यूटर या लेपटॉप में एक सोफ्टवेयर इन्स्टॉल करना है जो  आपके फोन और  कम्प्यूटर के बीच डेटा का आदान-प्रदान कर सके। यह विभिन्न कँपनियोँ के फोन के लिए अलग अलग नामोँ से उपलब्ध है जैसे नोकिया के लिए नोकिया पीसी सूट, ओवीआई सूट, नोकिया सूटसैमसँग के फोन्स के लिए सैमसँग कीज, सैमसँग पीसी स्टूडियो इत्यादि।  ये आपके फोन्स के साथ आई सीडी मेँ मिल जाएगा।यदि आपके पास इसका मिलना संभव नहीं है तो आप नोकिया के लिए यहाँ क्लीक करके एवं सैमसँग के लिए यहाँ क्लीक करके डाउनलोड करके अपने कम्प्यूटर मेँ इन्स्टाल करेँ। अब  दिए गए दिशा निर्देशोँ का पालन करेँ और अपने फोन को कंप्यूटर से कोई भी एक माध्यम से जोड़ेँ और कनेक्ट टू इंटरनेट ऑप्शन पर क्लीक करेँ। थोड़ी देर इंतजार करेँ अब आपके कंप्यूटर के टास्कबार मेँ कनेक्शन का संकेत मिल जाएगा और कनेक्शन स्पीड भी मिल जाएगा! यह अलग-अलग ऑपरेटिँग सिस्टम पर अलग अलग तरीकोँ से दिखाता है। अब आपका कंप्यूटर तैयार है नेट चलाने के लिए!आप अपनी पसंद की साइट को चला सकते हो। इस पोस्ट पर आपकी राय दें।
प्रिय पाठकों मेरे द्वारा किया गया ये प्रयास अगर आपको अच्छा लगा है तो इस साइट को जरूर ज्वाइन करें। मैं चाहता हूं कि आपका नाम भी मेरे चहेतों की सूची में हो।

गजब ज्ञान को ज्वाइन कैसे करें ये जानने के लिए यहां क्लिक करें