अपने कंप्यूटर में पासवर्ड लगाने का तरीका / How to put a password in your computer

क्या आपको कम्प्यूटर में पासवर्ड ही नहीं लगाना आता तो फिर आप अपने कम्प्यूटर में अपने डाटा की कैसे करते होंगे। बडी मुश्किल होती होगी ना जब कोई आपका पर्सनल डाटा आपके ना चाहने पर भी देख लेता है। लेकिन हमारे कम्प्यूटर में बिना किसी अन्य सॉफ्टवेयर का उपयोग हम अपने कम्प्यूटर को पासवर्ड देकर सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं आज कल ज्यादातर युजर विण्डो 7 का ही प्रयोग करते हैं इसलिए मैं आपको विण्डो 7 को पासवर्ड देकर लॉक करने का तरीका बताता हूं -
1- सबसे पहले Start पर क्लिक करें और Control Panel को चुनें।
2- कन्ट्रोल पैनल डायलॉग खुलेगा जिसमें Add or Remove User Account 
का चयन करें।
3- अब Create a new account पर क्लिक करें।
4- आपके सामने खुली विण्डो में New Account Name स्थान पर अपना कोई भी अकाउन्ट नाम दें जैसे अपना नाम। अकाउन्ट का नाम देने के बाद Create Account पर क्लिक कर दें।
5- अब आपके सामने जो विण्डो खुलेगी उसमें आपके अकाउन्ट का आइकन दिखाई देगा उस पर माउस प्वांइटर ले जाकर क्लिक करें।
6- अब Create a password का चयन करें और New Password के स्थान पर अपना पासवर्ड लिखें तथा Confirm New Password के स्थान पर अपना वही पासवर्ड दुबारा लिखें।
7- और Create Password   पर क्लिक कर दें और विण्डो को बंद कर दें।

बस अब आपके कम्प्यूटर में पासवर्ड लग गया। अब जैसे ही आप कम्प्यूटर को दुबारा स्टार्ट करेंगे तो ये शुरूवात में आपसे पासवर्ड लिखने के लिए कहेगा और आपके द्वारा सही पासवर्ड टाइप किए जाने पर ही चलेगा।

नोटः यदि आपने पहले से अपना अकाउन्ट बना रखा है तो पांचवे स्टेप के अनुसार आपको सीधे अपने अकाउन्ट का चयन करके आगे की प्रक्रिया को अपनाना होगा।