ब्लॉग या वेब साइट के सदस्य कैसे बनें / Become a member of a blog or web site

प्रिय पाठकों मैं कई बार आपको ऐसा कहता हूं कि अगर मेरा ये ब्लॉग आपको पसंद आए तो इसे ज्वाइन जरूर करना ताकि आपका नाम चाहने वालों की लिस्ट में आए और आप इसे ज्वाइन करना भी चाहते हैं। लेकिन क्या करें ब्लॉग को ज्वाइन करें कैसे ये भी नहीं पता इसीलिए आज मैंने सोचा कि इस विषय पर एक पोस्ट लिख दी जाए ताकि हर कोई इसका उपयोग कर सके —
अब मान लीजिए आपको मेरा ही ब्लॉग पसंद आया है तो आपको निम्न स्टेप फॉलो ​करने है —
1. सबसे पहले मेरे ब्लॉग में साइट बार में दिये गये विजेट जिस पर लिखा गया है 'इस साइट में शामिल हों' पर क्लिक करें। ये आप चित्र में देख सकते हैं



2. अब आपके सामने 'गजब ज्ञान  का अनुसरण करें' नाम का एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा जिसमें वह खाता चुनना है जिसमें आपका इमेल आईडी है जैसे आपने जिमेल में बनाया है तो को Google चुनें

3. अब आपको इमेल एड्रेस तथा पासवर्ड के स्थान पर आपको अपना इमेल एड्रेस तथा पासवर्ड टाइप करना है और इसके बाद 'प्रवेश करें' पर क्लिक करना है।


4. जैसे ही आप 'प्रवेश करें' पर क्लिक करेंगे तो आपसे पूछा जायेगा की क्या आप इस ब्लॉग को फोलो करना चाहते हैं ,इस जगह आपको 'हां' पर क्लिक करना है। बस हो गया काम पूरा अब आप इस ब्लॉग के फोलोवर बन चुके हैं। अब इस ब्लॉग के फोलोवर्स में आपको अपना नाम भी नज़र आने लगेगा।
अब आप समझ गये होंगे कि किसी ब्लॉग या साइट को कैसे ज्वाइन करना होता है। अब देर ना करें यदि आप को मेरा ये ब्लॉग पसंद आया है तो इसको चाहने वालों की लिस्ट में आप भी शामिल होंवे इस लिस्ट में सिर्फ आपकी ही कमी महसूस हो रही है।