नो डिस्पले प्रोब्लम का बहुत ही सरल सा समाधान / A simple solution to no dispute problem

प्रिय पाठकों, समस्या चाहे किसी भी रूप में हो हमेशा परेशान ही करती है,क्योंकि उस समस्या को लेकर वह व्यक्ति पता नहीं क्या क्या सोचता रहता है जैसे कि कम्प्यूटर में कोई भी अगर तकनीक समस्या आ जाती है तो वह व्यक्ति ये सोचता है कि पता नहीं अब क्या होगा, कितना खर्चा लगेगा, सही हो पाएगा या नहीं, किसको दिखाना पड़ेगा वगैरह वगैरह लेकिन कई कई ऐसी परेशानियां होती है जो सुनने में तो बहुत ही मुसीबत वाली लगती है परंतु उनका समाधान इतना आसान होता है जिसका उसने अंदाजा भी नहीं लगाया था। वाकयी में उस वक्त व्यक्ति को बहुत बड़ी खुशी का एहसास होता है जब वह अपनी समस्या का कारण या उसका निजात पा लेता है। आज के इस पोस्ट में मैं आपके लिए कुछ ऐसी ही समस्या का समाधान लेकर आया हूं —
आओ जानें कि समस्या क्या है?
अगर आप अपने कम्प्यूटर को आॅन करते हैं तो वह आॅन हो रहा है, उसके प्रोसेसर यानी सीपीयू का फेन भी चल रहा है आपके मोनीटर या एलसीडी जो भी आप प्रयोग करते है उसमें लाइट भी ब्लिंक कर रही है परंतु उसकी स्क्रीन पर कुछ दिखाई नहीं दे रहा है तो इस प्रकार की प्रोब्लम को नो डिस्पले प्रोब्लम के नाम से जाना जाता है।

आओ जाने की ये समस्या क्यों  आती है  और इसके क्या उपाय है ?
साधारणतया ये प्रोब्लम आपके कम्प्यूटर में लगी रेम में डस्ट (धूल या मिट्टी के कण) लग जाने से ही होती है और रेम में डस्ट होने से कम्प्यूटर उसे डिटेक्ट नहीं कर पाता जिससे कम्प्यूटर में डिस्पले नहीं आ पाता। और हम परेशान हो जाते हैं लेकिन इसके समाधान के लिए आप अपने सिस्टम के मदरबॉर्ड पर लगी रेम को बाहर निकालें और इरेजर (रबड़ जिससे पेंसिल से लिखे अक्षर मिटाते हैं) से उसकी पिनों को साफ कर दें और पुन: वहीं लगा दें बस अब आप अपने कम्प्यूटर को चालू करें आपके कम्प्यूटर में आपको डिस्पले दिखायी दे देगा। 
(ये रेम कहां लगी होती है और कैसी दिखायी देती है इसके लिए ये चित्र देखें)

लेकिन इस उपाय के बाद भी अगर आपके कम्प्यूटर में डिस्पले नहीं आ रहा है तो इस समस्या के अन्य कारण भी हो सकते हैं जो कि निम्न है —
1. हो सकता है कि आपकी पावर सप्लाई खराब है या​नी की वह सही विधुत की आपूर्ती नहीं कर रहा है। 
2. हो सकता है कि रेम पूरी तरह से खराब हो गई है।
3. प्रोसेसर या मदरबोर्ड भी खराब हो सकता है।
और इन कारणों के समाधान के लिए आपको कम्प्यूटर सर्विस सेन्टर से सम्पर्क करना पड़ेगा।

लेकिन मैं आपको बताना चाहुंगा कि बहुत हद तक इस समस्या का कारण रेम में डस्ट भर जाना ही होता है जो कि आप बहुत ही सरलता से हटा सकते हैं।