एक्सल में नम्बर से पहले लगे शून्य को बरकरार कैसे रखें / How to maintain the zero before the number in the axle

प्रिय पाठकों, कर्इ बार हमारे सामने ऐसी अजीब परिस्थितियां आ जाती हैं जिनकी तरफ हर किसी का ध्यान जाना मुस्किल होता है या फिर ना के बराबर, लेकिन मुसीबत तब पैदा होती है जब उस जानकारी का पता नहीं होने के कारण हमारा बहुत ही जरूरी काम अटक के रह जाता है कुछ ऐसा ही हुआ मेरे साथी मुस्तकीम हुसैन जी के साथ आज दिन में उनका फोन आया उन्होंने मुझसे कहा कि नन्दलाल जी मैं अभी एम एस एक्सेल में काम कर रहा हूं और उसमें मुझे किसी व्यक्ति के अकाउन्ट नम्बर को लिखना है और वो अकाउन्ट नम्बर पहले शून्य से शुरू होते हैं लेकिन वो नम्बर लिखने के बाद जैसे ही मैं अगली सेल में जाता हूं तो उन नम्बर के पहले जो शून्य लिखे हुए थे वो हट जाते हैं लेकिन उन शून्य को रखना जरूरी है बताइए क्या करूं ..... मैं उनकी पूरी बात समझ गया था और उनको इस समस्या से निजात दिलवाया लेकिन फिर मैंने सोचा क्यों ना इस जानकारी को पोस्ट बना दिया जाए ताकि मेरी साइट पर आने वाला हर पाठक इसको समझ सके, आखिर कार समस्या तो आप समझ गए होंगे अब चर्चा करते हैं इसके समाधान पर......

1- सबसे पहले एम एस एक्सल की उस सेल में जाएं जहां आपको ऐसा नम्बर लिखना है जिसके पहले शून्य का प्रयोग करना आवश्यक हो, और वहां जाकर माउस से राइट क्लिक करें।
2- एक लिस्ट खुलेगी जिसमें फोरमेट सेल का चयन करें। जैसा कि चित्र में दिखाया गया है -

 3- अब नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार नम्बर टैग का चयन करके दी गर्इ लिस्ट में टेक्स्ट का चयन करें और ओके पर क्लिक कर दें। 



बस अब आप अपना नम्बर शून्य के साथ लिखकर अगली सेल में जाएं और देखें कि आपके शून्य हटे या फिर ......

...